ये 5 चीजें हैं बेचैनी और घबराहट का कारण

नींद को प्रभावित करने वाले बहुत से फूड हैं जिनका जाने अनजाने या फिर अत्याधिक सेवन भी अनिद्रा (Sleeplessness) और बेचैनी (Restlessness) का कारण बनता है.

चटपटी चीजें (Spicy Food) खाने पर कई कारणों से नींद उचट सकती है. बहुत ज्यादा मसालेदार खाना खाने पर एसिड रिफलक्स, अपच और जी मिचलाने की दिक्कत होने लगती है.

चटपटी चीजें 

लोगों की आदत होती है कि वे एल्कोहल या एल्कोहल वाली ड्रिंक्स पीकर नींद लेने की कोशिश करते हैं. लेकिन जैसे ही एल्कोहल (Alcohol) का असर खत्म होता है वैसे ही नींद खुलने लगती है और फिर वापस सोना बेहद मुश्किल हो जाता है

एल्कोहल

स्टडीज के अनुसार रात के समय कॉफी (Coffee) का सेवन नींद उड़ा सकता है. अगर आपको पहले ही रात में बेचैनी और अनिद्रा का सामना करना पड़ता है तो बेहतर है कि आप कॉफी से परहेज करें. 

कॉफी 

रिफाइंड कार्ब्स का मतलब होता है एडेड शुगर जो ऑरेंज जूस, बाजार की मीठी दही और सीरियल आदि में पाई जाती है. इनका रात में सेवन करने पर शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है और घबराहट महसूस होने लगती है.

रिफाइंड कार्ब्स 

फर्मेंटेड फूड, एजेड फूड या फिर क्योर्ड फूज जैसे चीज और रेड वाइन भी नींद ना आने का कारण बन सकते हैं. इनसे पाचन के साथ-साथ दिल की सेहत पर भी प्रभाव पड़ता है.   

चीज और रेड वाइन 

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